Ecommerce

ई-कॉमर्स साइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं

आज विज्ञान और प्रौद्योगिकी का समय है। हम डिजिटल दुनिया के समय में रह रहे हैं। अब हमारे जीवन का हर काम डिजिटलकृत है। हम कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल और इंटरनेट के बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। अगर हम अनजाने में कुछ भी खोजना चाहते हैं तो हम अपने कंप्यूटर और मोबाइल के बटन को दबाते हैं या उन साइटों के लिंक पर जाते हैं जो हमें बहुत सारी जानकारी और ज्ञान देते हैं। वर्तमान समय में, कुछ भी खोजने के लिए, हम किसी भी पुस्तक को देखने के लिए नहीं जाते हैं लेकिन हम अपनी वफादार साइट google पर जाते हैं। इंटरनेट हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है। हमारा दिन फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, जीमेल, यूट्यूब के साथ शुरू होता है और इन साइटों के साथ भी समाप्त होता है।

 इंटरनेट सिर्फ मनोरंजन के लिए एक जगह नहीं है, लेकिन यह लाखों लोगों की दैनिक आजीविका के लिए भी है। ई-कॉमर्स वेबसाइटों का अस्तित्व, इंटरनेट के महत्व को बढ़ाता है और यह लोगों को दैनिक आधार पर सेवाएं और जानकारी भी प्रदान करता है। यदि आप किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट को शुरू करने जा रहे हैं या आप किसी भी ई-कॉमर्स साइट्स के मालिक हैं, तो आपको यह आलेख देखना होगा क्योंकि यह ई-कॉमर्स की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता का वर्णन करता है।

ई-कॉमर्स साइट

   ई-कॉमर्स साइट की विशेषताओं का वर्णन करने से पहले, यह जानना आवश्यक है कि ई-कॉमर्स साइट वास्तव में क्या है। अब हम सभी फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन, ई-बे, स्नैपडील, मंत्र इत्यादि से परिचित हैं, ये सभी ऑनलाइन शॉपिंग साइटें हैं, और ये सभी वास्तव में ई-कॉमर्स साइटें हैं, वे सभी साइटें हैं जो हमें कई प्रकार की विविधता देती हैं और उचित दर में सामान। इन साइटों में व्यापार स्थान व्यापार या व्यापार के रूप में व्यवसाय, उपभोक्ता से उपभोक्ता, उपभोक्ता उपभोक्ता, या उपभोक्ता के लिए व्यवसाय के रूप में होता है।

    ये ई-कॉमर्स साइट न केवल उत्पाद खरीदने में बल्कि लोगों को रोजगार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इन साइटों की सहायता से आप किसी भी प्रकार का उत्पाद पा सकते हैं, यह एक बड़ा सवाल नहीं है कि आप कहाँ रह रहे हैं।

ई-कॉमर्स साइट्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं-

  ई-कॉमर्स साइट की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं, जिन्हें आपको किसी भी ई-कॉमर्स साइट की स्थापना से पहले जानना है। एक ई-कॉमर्स साइट केवल तभी सफल होती है जब उपभोक्ता उन्मुख होती है और हर समय कुशल तत्वों और सुविधा के लिए सक्षम होती है। ये किसी ई-कॉमर्स साइट के लिए आवश्यक सुविधाएं हैं-

  1. उपयोग में आसानी- यह महत्वपूर्ण है कि आपकी ई-कॉमर्स साइट सरल होनी चाहिए। सादगी आवश्यक है। यह सच है कि 76 प्रतिशत उपभोक्ताओं का कहना है कि उपयोग की आसानी ई-कॉमर्स साइट की सबसे महत्वपूर्ण प्रथा है। मुख्य उद्देश्य यह है कि किसी को आसानी से और सरल तरीके से कुछ भी मिलता है, जो वे चाहते हैं। अनावश्यक जटिलता साइट को उबाऊ और अवांछित बनाती है। शॉपिंग श्रेणियां, फ़िल्टर और तुलना क्षमताओं को प्रदान करके, उपयोगकर्ता के अनुभव को देखना आवश्यक है। ग्राहक की समीक्षा और अकसर किये गए सवाल, खरीदार को निर्णय लेने में अधिक तेज़ी से मदद करता है।
  1. उच्च रिज़ॉल्यूशन वीडियो और फोटो- यह बहुत महत्वपूर्ण बात है क्योंकि आपके उत्पाद की छवि गुणवत्ता, लोगों को आपके उत्पाद को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती है। सर्वोत्तम छवि गुणवत्ता के साथ यह भी आवश्यक है कि एक उत्पाद में कई कोणों से कई चित्र हों। ग्राहक ज़ूम इन करने और उत्पाद के लिए एक अच्छी भावना प्राप्त करने में सक्षम होना चाहता है। फ़ोटो को उच्च रिज़ॉल्यूशन और पृष्ठ लोड के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता है।
  1. एक मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट- यह Google द्वारा घोषित किया गया है कि सभी ई-कॉमर्स साइट 2017 का मोबाइल फ्रेंडली संस्करण होना चाहिए। वर्तमान में, अधिकांश व्यक्ति कंप्यूटर और लैपटॉप की बजाय मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं। ऑनलाइन किसी भी उत्पाद को खरीदने के लिए, वे हमेशा अपने मोबाइल फोन में ई-कॉमर्स साइट खोलते हैं। इसलिए साइट मोबाइल अनुकूल बनना अनिवार्य है।
  1. उपयोगकर्ता द्वारा उत्पन्न समीक्षाओं का उपयोग करना- समीक्षा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, क्योंकि अधिकांश उपभोक्ता खरीद से पहले प्रत्येक उत्पाद की समीक्षा पढ़ते हैं। एक अध्ययन हमें बताता है कि 92 प्रतिशत उपभोक्ता समीक्षा पढ़ते हैं। वे किसी भी उत्पाद की स्टार रेटिंग भी देखते हैं। ये सभी चीजें उन्हें किसी भी उत्पाद को खरीदने के लिए सकारात्मक ऊर्जा देती हैं। सकारात्मक समीक्षा किसी भी साइट पर उपभोक्ता की संख्या में वृद्धि करती है।
  1. विशेष ऑफ़र दें- किसी भी उत्पाद के लिए विशेष प्रस्ताव देना बहुत महत्वपूर्ण है। यह हमेशा उपभोक्ता को साइट से चीज़ खरीदने के लिए प्रेरित करता है। लोग वास्तव में ऑफ़र पसंद करते हैं। और यदि कोई ई-कॉमर्स साइट उपभोक्ता को कुछ विशेष ऑफर देती है, तो वे बार-बार उत्पाद खरीदना पसंद करते हैं। किसी भी ई-कॉमर्स साइट के लिए यह महत्वपूर्ण है कि अपने उत्पाद को एक बहुत ही अनुकूल दर में बेचने और अपने उत्पाद पर छूट प्रस्ताव दें।
  1. इच्छा सूची बनाएं- किसी भी ई-कॉमर्स साइट के लिए इच्छा सूची बनाने के लिए आवश्यक है। विपणन के लिए यह सबसे आवश्यक हिस्सा है। इच्छा सूची की मदद से, लोग आसानी से उत्पाद के बारे में जान सकते हैं। यह नए खरीदारों के साथ एक ब्रांड साझा करने का अवसर भी है। जब खरीदार परिवार और दोस्तों के साथ अपनी इच्छा सूची साझा करते हैं, तो यह इस साइट के लिए उपभोक्ता की संख्या में वृद्धि करता है। परोक्ष रूप से यह विज्ञापन के लिए विशाल क्षेत्र देता है।
  1. ‘फाइन-इन-स्टोर‘ फीचर- यह किसी भी ई-कॉमर्स साइट का एक विशेष हिस्सा भी है। कभी-कभी आप अधिक समय तक इंतजार नहीं करना चाहते हैं, आप जितनी जल्दी हो सके अपने उत्पाद को खोजना चाहते हैं। उस समय ‘खोज-इन-स्टोर‘ सुविधा आपको अपनी खरीदारी की चीज़ ढूंढने में मदद करती है। दुकानदार सिर्फ शोध करने के लिए ऑनलाइन जाते हैं और फिर व्यक्तिगत रूप से खरीद को पूरा करते हैं। यह उन स्थानीय स्टोरों के बारे में जानने में मदद करता है जहां आपको ऐसी चीज मिलती है जिसे आप खरीदना चाहते हैं।
  1. संबंधित वस्तुओं को दिखाएं- किसी भी ई-कॉमर्स साइट को अपने उत्पाद के संबंधित आइटम भी दिखाना चाहिए। यह उपभोक्ता के लिए बहुत उपयोगी है, यह आपके उत्पाद की तुलना दूसरे के साथ करने के लिए क्षेत्र प्रदान करता है और लोगों को आपकी साइट से उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित करता है।
  1. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) – ई-कॉमर्स साइट के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण बात है। यह हमेशा खरीदारों के बारे में अधिक जानकारी और ज्ञान लेने में मदद करता है। आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिलता है। यह खरीदारों के साथ आत्मविश्वास और विश्वसनीयता में वृद्धि करता है।
  1. सोशल सबूत दिखाएं- ब्रांड और ऑनलाइन विक्रेता जो भावनात्मक स्तर पर अपने खरीदारों से जुड़ते हैं, ब्रांड ट्रस्ट और वकालत बनाते हैं। खरीदारों की संख्या में वृद्धि करना सहायक है। और किसी को भी साइट पर सही विश्वास मिलता है। सोशल मीडिया ई-कॉमर्स ब्रांड को प्रामाणिकता दिखाने और अपने उत्पादों के साथ भावनात्मक संबंध जोड़ने की अनुमति देता है।